इन 10 बातों का ख्याल रखेंगे तो सालों साल चमकती-दमकती रहेगी आपकी कार, सफर भी आरामदायक हो जाएगा - ucnews.in

शुक्रवार, 25 दिसंबर 2020

इन 10 बातों का ख्याल रखेंगे तो सालों साल चमकती-दमकती रहेगी आपकी कार, सफर भी आरामदायक हो जाएगा

कार को खरीदने के बाद भले ही कुछ दिन तक आप उसकी खूब देखभाल करें लेकिन कुछ महीनों बाद नई कार का उत्साह खत्म हो जाता है और हम उसका पहले जैसा ध्यान नहीं रख पाते। जिसकी वजह से आपकी कार में कई समस्याएं आने लगती हैं। यदि आप अपनी कार की खूबसूरती सालों साल बनाए रखना चाहते हैं या फिर किसी के बैठने पर वाहवाही सुनना चाहते हैं तो हम आपको ऐसी 10 बातें बता रहा है, जिन्हें अपनाकर आप भी अपनी कार की तारीफ करेंगे। चलिए शुरू करते हैं....

1. कार कवर
कार की चमक को बरकरार रखने के लिए आप कार के लिए एक अच्छा सा कवर रखें। ये आपकी कार को न सिर्फ धूप-बारिश और धूल-मिट्टी से बचाएगा बल्कि बर्ड ड्रापिंग से भी बचाएगा। इससे फायदा यह होगा कि कार की वॉशिंग और पॉलिशिंग पर कम खर्च करना पड़ेगा और कलर को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।

2. वैक्यूम क्लीनर
कार के इंटीरियर की सफाई हर किसी के बस की बात नहीं हैं। इसलिए साफ-सफाई के लिए सबसे अच्छा रहेगा कि आप एक अच्छा सा कार वैक्यूम क्लीनर रखें। इससे आप कार के ऐसे कोनों तक सफाई कर सकेंगे जहां से गंदगी हटाने में कई दफा पसीने निकल जाते हैं।

3. मल्टी पिन चार्जर
आज की तारीख में स्मार्टफोन साथ में न हो तो लगता है किसी चीज की कमी रह गई है और स्मार्टफोन तब तक स्मार्टफोन नहीं कहलाता जब तक उसकी बैटरी एकदम ओके न हो। इसलिए अपनी कार में मल्टी पिन चार्जर रखना बहुत जरूरी है।

घर ला रहे हैं पहली कार, तो उत्सुकता में चेक करना न भूले ये 6 फीचर, इन्हें नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

4. एयर फ्रेशनर
बाजार में ढेरों एयर फ्रेशनर मौजूद हैं, जिनमें से आप अपने पसंद के फ्रेगरेंस के मुताबिक खरीद सकते हैं। इससे कार ड्राइव करते वक्त आपको अच्छा और कह सकते हैं कि पॉजिटीव फील होगा।

5. सिक्योरिटी सिस्टम
आज के दौर में कार चोरी की बढ़ती वारदातों के चलते एक अच्छा सिक्योरिटी सिस्टम बेहद जरूरी है। अगर अब तक आपने इसे नहीं लगवाया है तो तुरंत लगवाएं और कार चोरी होने की टेंशन से मुक्ति पाएं।

6. रिवर्स पार्किंग सेंसर
रिवर्स पार्किंग सेंसर्स की मदद से कार को रिवर्स करते समय पता चलता है कि पीछे पर्याप्त जगह है या नहीं, या कोई दूसरा वाहन तो गाड़ी के पीछे नहीं है। इसको लगाने से आपकी गाड़ी एकदम सेफ रहेगी साथ में दूसरों की गाड़ी भी सेफ रहेगी।

7. मोबाइल होल्डर
ड्राइव करते वक्त पॉकेट में मोबाइल फोन रखना काफी असहज सा लगता है। ऐसे में अगर गाड़ी में मोबाइल होल्डर है तो मोबाइल को इसमें रखकर टेंशन फ्री होकर ड्राइविंग का लुत्फ उठाया जा सकता है।

भारतीय बाजार में उपलब्ध हैं ये 5 सबसे सस्ती 7 सीटर कारें, लिस्ट में देखें आपके बजट में कौन सी बेहतर

8. नेक कंफर्ट किट
हेल्थ कॉन्शियस लोगों के लिए नेक कंफर्ट अच्छा आइडिया है। क्योंकि कई बार लॉन्ग ड्राइव पर जब आप होते हैं तो लगातार ड्राइव करते हुए गर्दन में दर्द होना आम बात है। ऐसे में नेक कंफर्ट किट काफी हद तक आपको थकान और दर्द से राहत दे सकती है।

9. फर्स्ट एड बॉक्स
फर्स्ट एड बॉक्स, अग्निशमन यंत्र, पंक्चर रिपेयरिंग किट और अतिरिक्त स्टेपनी। ये वो चीजें जिनकी बिना किसी चेतावनी के किसी भी वक्त जरूरत पड़ सकती हैं। इसलिए कार में पहले से इन सभी चीजें जरूर रखें और अपने सफर को सुखदायी बनाएं।

10. सीट कवर
सीट कवर का इस्तेमाल करके आप सीटों को न सिर्फ आकर्षक बनाएंगे बल्कि ये आपको पहले ज्यादा कंफर्ट दे पाएंगी। इसलिए सीट कवर लगाना मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है।

सर्दी के साथ दूसरे मौसम में काम आती है ये ड्राइविंग टिप्स, कार की सेफ्टी भी बनी रहती है



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
10 Accessories To Enhance Your Car Life| If You Take Care of These 10 Things, Then Your Car Will glow For Years, Check List


from Dainik Bhaskar
via

Share with your friends

Add your opinion
Disqus comments
Notification
This is just an example, you can fill it later with your own note.
Done