
सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक का कहना है कि उसके प्लेटफॉर्म पर भारत के साथ वैश्विक स्तर पर मैसेजिंग और लाइव वीडियो के इस्तेमाल में महत्वपूर्ण बढ़ोतरी हुई है। कोविड-19 महामारी के दौरान दूसरों से कनेक्ट रहने के लिए यूजर्स ने इन टूल्स का लाभ लिया है। इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2020 में फेसबुक के इंडिया डायरेक्टर और हेड ऑफ पार्टनरशिप मनीष चोपड़ा ने कहा कि पूरी दुनिया में लोग सोशल डिस्टेंसिंग प्रैक्टिस का पालन कर रहे हैं। इस कारण डिजिटल एंगेजमेंट में तेजी से बढ़ोतरी हुई है।
इंस्टाग्राम पर कंटेंट पोस्ट में वीडियो की एक-तिहाई हिस्सेदारी
चोपड़ा ने कहा कि लोग हमारे ऐप्स सबसे ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। वैश्विक स्तर पर मैसेजिंग में 50% और लाइव वीडियो में 60% की ग्रोथ दर्ज की गई है। खासतौर से इंस्टाग्राम पर वीडियो व्यूज में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है। भारत में इंस्टाग्राम पर क्रिएट की जानने वाली कंटेंट पोस्ट में वीडियो पोस्ट की एक तिहाई हिस्सेदारी है। फेसबुक के लिए भारत सबसे बड़े बाजारों में से एक है। इसके अलावा कंपनी फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम और मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप का भी संचालन करती है।
वैश्विक स्तर पर फेसबुक परिवार के 2.5 बिलियन डेली यूजर
फेसबुक परिवार के सभी ऐप्स का वैश्विक स्तर पर 2.5 बिलियन लोग रोजाना इस्तेमाल करते हैं। इन प्लेटफॉर्म्स पर 10 मिलियन एक्टिव एडवरटाइजर्स हैं। चोपड़ा का कहना है कि वैश्विक स्तर पर 800 मिलियन एक्टिव यूजर रोजाना फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग में एंगेज रहते हैं। यह यूजर अपनी ऑडियंस से कनेक्ट रहने के लिए वर्कआउट क्लासेज, कंसर्ट्स, फेथ सर्विसेज और अन्य गतिविधियों का आयोजन करते हैं।
Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
from Dainik Bhaskar
via