एपल ने 2024 तक कार उत्पादन का लक्ष्य रखा है, इसमें खुद की बनाई बैटरी तकनीक का इस्तेमाल करेगी कंपनी - ucnews.in

मंगलवार, 22 दिसंबर 2020

एपल ने 2024 तक कार उत्पादन का लक्ष्य रखा है, इसमें खुद की बनाई बैटरी तकनीक का इस्तेमाल करेगी कंपनी

एपल इंक सेल्फ ड्राइविंग कार तकनीक के साथ आगे बढ़ रहा। कंपनी ने 2024 तक एक यात्री वाहन बनाने का लक्ष्य रखा है, जिसमें कंपनी खुद की बनाई बैटरी तकनीक को शामिल कर सकती है। इस डेवलपमेंट के जानकार सोर्स ने रॉयटर्स को इस बारे में जानकारी दी।

आईफोन निर्माता के ऑटोमोटिव प्रयासों, जिसे प्रोजेक्ट टाइटन के रूप में जाना जाता है, 2014 के बाद से असमान रूप से आगे बढ़ गया जब उसने पहली बार अपने वाहन को स्क्रैच से डिजाइन करना शुरू किया। एक पॉइंट पर, एपल ने सॉफ्टवेयर पर ध्यान केंद्रित करने के प्रयास को वापस ले लिया और अपने लक्ष्यों को पुनः प्राप्त किया। डौग फील्ड, एपल के एक दिग्गज, जिन्होंने टेस्ला इंक में काम किया था, 2018 में इस प्रोजेक्ट की देखरेख करने के लिए लौट आए और 2019 में टीम से 190 लोगों को निकाल दिया।

तब से, एपल ने इतनी प्रगति की है कि अब इसका उद्देश्य उपभोक्ताओं के लिए एक वाहन बनाने का है, दो लोगों ने इस प्रयास से परिचित होने पर कहा कि इसका नाम नहीं बताया जाएगा क्योंकि एपल की योजनाएं सार्वजनिक नहीं हैं। अल्फाबेट इंक के वेमो (Waymo) (जिसने ड्राइवरलेस राइड हेलिंग सर्विस के लिए यात्रियों को ले जाने के लिए रोबो-टैक्सी का निर्माण किया है) जैसे प्रतिद्वंद्वियों को चुनौती देने के लिए एपल का एक पर्सनल वाहन बनाने का लक्ष्य है।

ज्यादा रेंज प्रदान करेगी एपल की बैटरी
तीसरे व्यक्ति ( जिसने एपल की बैटरी डिज़ाइन देखी है) के अनुसार- सेंट्रल टू एपल की रणनीति एक नई बैटरी डिजाइन है जो बैटरी की लागत को कम कर सकती है और वाहन की रेंज को बढ़ा सकती है। हालांकि, एपल ने अपनी योजनाओं या फ्यूचर प्रोडक्ट्स पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।
वाहन बनाना एपल के लिए एक सप्लाई चेन चुनौती का भी प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि एक कंपनी जो हर साल लाखों इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद बनाती है, लेकिन कभी भी कार नहीं बनाई है।

एपल के लिए आसान नहीं है प्रोजेक्ट

  • प्रोजेक्ट टाइटन पर काम करने वाले एक व्यक्ति ने कहा, "अगर ग्रह पर एक कंपनी है, जिसके पास ऐसा करने के लिए संसाधन हैं, तो यह शायद एपल है। लेकिन यह समझना भी जरूरी है कि एक सेलफोन बनाने जितना आसान नहीं है।
  • एक सोर्स ने कहा- फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि कौन एपल-ब्रांड वाली कार को असेंबल करेगा, लेकिन सूत्रों ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि कंपनी वाहनों के निर्माण के लिए एक मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर पर भरोसा करेगी।
  • अभी भी एक मौका है एपल एक ऑटोनोमस ड्राइविंग सिस्टम के लिए अपने प्रयासों के दायरे को कम करने का फैसला कर सकती है, जो कि एक पारंपरिक ऑटोमेकर द्वारा बनाई गई कार के साथ एकीकृत होगा, बजाय एपल-ब्रांडेड कार बेचने वाले आईफोन निर्माता से।

देर से शुरु हो सकता है उत्पादन- सोर्स

  • एपल की योजनाओं के बारे में जानकारी रखने वाले दो लोगों ने महामारी से संबंधित देरी की चेतावनी दी, जिससे उत्पादन की शुरुआत 2025 या उससे अधिक हो सकती है। एपल ने सिस्टम के एलिमेंट्स के लिए बाहर के भागीदारों को टैप करने का फैसला किया है, जिसमें लिडार सेंसर भी शामिल हैं, जो सेल्फ-ड्राइविंग कारों को सड़क के 3D व्यू प्राप्त करने में मदद करते हैं।
  • एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि एपल की कार में विभिन्न दूरियों को स्कैन करने के लिए कई लिडार सेंसर हो सकते हैं। कुछ सेंसर एपल के आंतरिक रूप से विकसित लिडार इकाइयों से प्राप्त किए जा सकते हैं। एपल के आईफोन 12 प्रो और आईपैड प्रो मॉडल इस साल रिलीज किए गए और दोनों में ही लिडार सेंसर है।
  • रॉयटर्स ने पहले बताया था कि एपल ने संभावित लिडार आपूर्तिकर्ताओं के साथ बातचीत की थी, लेकिन यह अपने स्वयं के सेंसर के निर्माण की भी जांच कर रहा था।

नए साल में भारी पड़ेगा इन 9 कंपनियों की कार खरीदना; रेनो 28 हजार तो फोर्ड 35 हजार तक बढ़ाएगी कारों की कीमत

नेक्स्ट लेवल की बैटरी तैयार कर रही है कंपनी

  • एक सोर्स का कहना है कि- कार की बैटरी के लिए, एपल ने एक यूनिक "मोनोसेल" डिजाइन का उपयोग करने की योजना बनाई है, जो बैटरी में अलग-अलग सेल्स को ऊपर उठाता है और बैटरी मटेरियल रखने वाले पाउच और मॉड्यूल को समाप्त करके बैटरी पैक के अंदर स्पेस को फ्री करता है।
  • एपल के डिजाइन का मतलब है कि बैटरी के अंदर अधिक एक्टिव मटेरियल को पैक किया जा सकता है, जिससे कार संभावित रूप से लंबी दूरी तक पहुंच सकती है। एपल भी LFP, या लिथियम आयरन फॉस्फेट नामक बैटरी के लिए एक केमेस्ट्री की जांच कर रहा है।
  • व्यक्ति ने कहा, जो स्वाभाविक रूप से अधिक गरम होने की संभावना कम है और इस प्रकार अन्य प्रकार की लिथियम आयन बैटरी से अधिक सुरक्षित है। सोर्स ने एपल की बैटरी तकनीक के बारे में कहा- "यह नेक्स्ट लेवल है, ठीक वैसा ही जैसे आपने पहली बार आईफोन देखा था।"
  • एपल ने पहले कार बनाने के बारे में वार्ता में मैग्ना इंटरनेशनल इंक को शामिल किया था, लेकिन एपल की योजनाओं के स्पष्ट नहीं होने के कारण, एक व्यक्ति ने उन पिछले प्रयासों से परिचित होने की बात कही। मैग्ना ने तुरंत टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।
  • प्रॉफिट चालू करने के लिए, मोटर वाहन अनुबंध निर्माता अक्सर उन संस्करणों के लिए पूछते हैं जो एपल के लिए भी चुनौती पेश कर सकते हैं, जो कि मोटर वाहन बाजार के लिए एक नया मुकाबला होगा। एक विकासक्षम असेंबली प्लांट होने के लिए, आपको प्रतिवर्ष 100,000 वाहनों की आवश्यकता होती है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
एपल इस कदम से अल्फाबेट इंक के वेमो (जिसने ड्राइवरलेस राइड हेलिंग सर्विस के लिए यात्रियों को ले जाने के लिए रोबो-टैक्सी का निर्माण किया है) जैसे प्रतिद्वंद्वियों को चुनौती देगा। (डेमो इमेज)


from Dainik Bhaskar
via

Share with your friends

Add your opinion
Disqus comments
Notification
This is just an example, you can fill it later with your own note.
Done