डाउट है कि वॉट्सऐप पर किसी ने ब्लॉक कर दिया है, तो इस आसान ट्रिक से करें कंफर्म - ucnews.in

मंगलवार, 22 दिसंबर 2020

डाउट है कि वॉट्सऐप पर किसी ने ब्लॉक कर दिया है, तो इस आसान ट्रिक से करें कंफर्म

इस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप आज की जरूरत बन गया है। चैटिंग, वीडियो कॉल, शॉपिंग से लेकर ऑनलाइन पेमेंट तक इंगेजमेंट बढ़ाने के लिए कंपनी ने प्लेटफॉर्म पर हर जरूरी फीचर को जोड़ दिए हैं। यानी यह कहना गलत नहीं होगा कि यह सिर्फ पर्सनल बल्कि प्रोफेशनल लाइफ का भी हिस्सा बन गया है।

लेकिन कई बार ऐसी सिचुएशन आ जाती है, जब हम किसी को या कोई हमें वॉट्सऐप पर ब्लॉक कर देता है। अगर आपको भी लगता है कि किसी ने वॉट्सऐप पर आपको ब्लॉक कर दिया है तो हमारी बताई ट्रिक के जरिए यह दुविधा दूर हो जाएगी।

रात 12 बजे करना हो बर्थडे विश, तो वॉट्सऐप पर खुद-ब-खुद चला जाएगा मैसेज, बस करना होगा ये काम

वॉट्सऐप पर किसी ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं, यह जानने के कई तरीके हैं। यहां हम आपको 4 स्टेप्स बता रहे हैं, जिन्हें एक-एक करके फॉलो करना है। आखिरी स्टेप्स तक आते-आते आपको अपने सवाल का जवाब संभवत: मिल जाएगा...

1. लास्ट सीन और प्रोफाइल पिक्चर: अगर आप ब्लॉक हुए हैं तो सबसे पहली चीज जो आपको करनी है वह उस कॉन्टैक्ट का लास्ट सीन और प्रोफाइल पिक्चर चेक करना है। ब्लॉक करने पर व्यक्ति का ऑनलाइन स्टेटस, लास्ट सीन और फोटो दिखना बंद हो जाता है। हालांकि कई बार लोग ये तीनों ही चीजें छिपा भी लेते हैं। इसलिए शक को यकीन में बदलने के लिए आपको दूसरे स्टेप पर जाना होगा।

ब्लॉक करने पर व्यक्ति का ऑनलाइन स्टेटस, लास्ट सीन और फोटो दिखना बंद हो जाता है।

नए साल से कुछ एंड्रॉयड और आईफोन में नहीं चलेगा वॉट्सऐप, देखें आपका फोन लिस्ट में तो नहीं

2. मैसेज पर ब्लू टिक: जब आप किसी को वॉट्सऐप मैसेज भेजते हैं तो रिसीव होने पर मैसेज के नीचे दो ब्लू कलर बन जाते हैं। हालांकि यदि कोई हमें ब्लॉक कर दें, तो ब्लॉक करने वाले व्यक्ति को हमारा मैसेज पहुंचता ही नहीं और इस वजह से मैसेज के नीचे सिर्फ सिंगल टिक ही बना रह जाता है। हम सलाह देंगे, आपको एक-दो दिन तक इंतजार करना चाहिए।

यदि कोई हमें ब्लॉक कर दें, तो ब्लॉक करने वाले व्यक्ति को हमारा मैसेज पहुंचता ही नहीं है।

कमाल की हैं ये 5 वॉट्सऐप ट्रिक, वॉयस मैसेज को कॉल की तरह सुन पाएंगे और फोटो सेंड करने पर क्वालिटी नहीं गिरेगी

3. वॉइस और वीडियो कॉल: अगर आपको किसी कॉन्टैक्ट ने ब्लॉक किया है तो उन्हें वीडियो या वॉइस कॉल करने पर वह फेल हो जाएगी। हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि अभी तक तीनों स्टेप्स नेटवर्क प्रोब्लम या प्राइवेसी सेटिंग्स के कारण भी हो सकते हैं। इसलिए जो चौथा स्टेप हम बता रहे हैं वह इस बात की पुष्टि कर देगा कि आप वॉट्सऐप पर ब्लॉक हैं या नहीं।

कॉन्टैक्ट ने ब्लॉक किया है तो उसे वीडियो या वॉइस कॉल करने पर वह फेल हो जाएगी।

ऑफिस पहुंचते ही ऑन हो जाएगा वाइब्रेशन मोड, घर पहुंचते ही खुद चेंज हो जाएगी सेटिंग; जरूर ट्राय करें ये 4 इंटरेस्टिंग फीचर

4. वॉट्सऐप ग्रुप बनाएं: आखिरी स्टेप में आपको एक वॉट्सऐप ग्रुप बनाना है। उस ग्रुप में उस कॉन्टैक्ट को जोड़ना है, जिसके बारे में आपको लगता है कि उसने आपको ब्लॉक किया है। इस दौरान अगर आपको 'couldn't add this contact on group' जैसा कोई मैसेज दिखाई दे, तो समझ जाइए कि आप ब्लॉक कर दिए गए हैं।

अगर आपको 'couldn't add this contact on group' जैसा कोई मैसेज दिखाई दे, तो समझ जाइए कि आप ब्लॉक कर दिए गए हैं

वॉट्सऐप की नई शर्तें सभी के लिए मानना जरूरी होगा, ना करने पर अकाउंट डिलीट करना होगा



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
How To Know If Someone Blocked You On Whatsapp Or Not , Confirm With This Simple Trick


from Dainik Bhaskar
via

Share with your friends

Add your opinion
Disqus comments
Notification
This is just an example, you can fill it later with your own note.
Done