एक छोटी सी अच्छी आदत हमारी नकारात्मक सोच को बदल सकती है, सुखी जीवन के लिए सकारात्मक जरूरी है - ucnews.in

सोमवार, 28 दिसंबर 2020

एक छोटी सी अच्छी आदत हमारी नकारात्मक सोच को बदल सकती है, सुखी जीवन के लिए सकारात्मक जरूरी है

बुरी आदतों की वजह से किसी का भी अच्छा समय बुरे समय में बदल सकता है। ठीक इसी तरह अच्छी आदतें से बुरे समय को बदला जा सकता है। इस संबंध में एक लोक कथा प्रचलित है।

एक व्यक्ति बहुत गरीब और आलसी था और उसकी सोच भी नकारात्मक थी। वह अपना घर गंदा ही रखता था। एक दिन उसका दोस्त आया। वह दोस्त बहुत धनी था। गरीब व्यक्ति के दोस्त ने देखा कि घर की हालत बहुत खराब है, घर बहुत गंदा है।

गरीब व्यक्ति ने अपने दोस्त ने बैठने के लिए जो कुर्सी दी, उस पर भी धूल जमी हुई थी। धनी व्यक्ति ने कहा कि तुम अपना घर इतना गंदा क्यों रखते हो? गरीब ने जवाब दिया कि घर साफ करने से कोई लाभ नहीं होता है, कुछ दिन में ये फिर से गंदा हो जाता है।

धनी व्यक्ति ने उसे बहुत समझाया कि घर को साफ रखना चाहिए, लेकिन वह नहीं माना। जाते समय धनवान व्यक्ति ने गरीब दोस्त को एक बहुत ही सुंदर गुलदस्ता उपहार में दिया।

गरीब व्यक्ति ने वह गुलदस्ता अलमारी के ऊपर रख दिया। इसके बाद जब भी कोई व्यक्ति उस गरीब के घर आता तो उसे सुंदर गुलदस्ता दिखता, वे कहते कि गुलदस्ता तो बहुत सुंदर है, लेकिन घर इतना गंदा है। बार-बार एक ही बात सुनकर गरीब ने सोचा कि ये अलमारी साफ कर देता हूं, उसने अलमारी साफ कर दी।

इसके बाद घर आने वाले लोग कहने लगे कि गुलदस्ता बहुत सुंदर, अलमारी भी साफ है, लेकिन पूरा घर गंदा है। ये बातें सुनकर गरीब व्यक्ति ने अलमारी के पास वाली दीवार औप जगह भी साफ कर दी। अब जो भी लोग उसके घर आते सभी उसी कोने में बैठना पसंद करते थे, क्योंकि वहां साफ-सफाई थी।

गरीब व्यक्ति ने एक दिन गुस्से में पूरा घर साफ कर दिया और दीवारों की पुताई भी करवा दी। धीरे-धीरे उसकी सोच बदलने लगी। अब वह सफाई से रहने लगा। उसे काम भी मिल गया। कुछ ही दिनों में उसकी सोच बदल गई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
motivational story about happiness, significance of good habit, it can change our negative thinking, positivity is necessary for a happy life


from Dainik Bhaskar
via

Share with your friends

Add your opinion
Disqus comments
Notification
This is just an example, you can fill it later with your own note.
Done